पॉडकास्ट में गलत जानकारी से बचाने में मदद करेगा AI

फेक न्यूज़ केवल शब्दों और विडियो तक सीमित नहीं रहा, अब ये आवाज़ की दुनिया में भी पैठ जमा रहा है। पर काम की खबर ये है कि न्यूजगार्ड और बैरोमीटर नामक संस्थाओं ने आर्टीफिशल इंटेलिजेंस यानि AI द्वारा चालित एक समाधान विकसित करने का बीड़ा उठाया है जो कुछ ही सेकंड में किसी भी पॉडकास्ट के एपिसोड में संभावित गलत सूचना का पता लगा सकता है। इसका अर्थ है कि पॉडकास्ट प्रकाशक और विज्ञापनदाता अब फेक न्यूज़ का पता चलने पर उपयोगकर्ताओं को तेजी से पहचान सकते हैं और सतर्क रह सकते हैं।

इस तंत्र का डेटा पहचान करने वाला एल्गोरिदम न्यूज़गार्ड के फेक न्यूज़ फ़िंगरप्रिंट्स, जो कि ऑनलाइन फैल रहे झूठी बातों की खबर रखने वाले पत्रकारों द्वारा संचालित एक सूची से बनती है, के साथ मिलान कर झूठी बातों का पता लगाता है। बैरोमीटर की नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग ग्लोबल एडवर्टाइजर्स फॉर रिस्पॉन्सिबल मीडिया (GARM) संस्था हर पॉडकास्ट के लिए रिस्क प्रोफाइल बनाती है। इससे विज्ञापनदाताओं को विज्ञापन खरीद की योजना बनाने, पारदर्शिता बनाये रखने और संदर्भ-आधारित (context-based) विज्ञापन सक्षम करने में मदद मिलेगी।

न्यूजगार्ड के मशीन-पठनीय “फ़िंगरप्रिंट्स” में झूठी खबर का विवरण, तथ्यात्मक जानकारी, आधिकारिक स्रोतों के उद्धरण, संबंधित कीवर्ड और हैशटैग, और अन्य वर्णनात्मक मेटाडेटा शामिल हैं। बैरोमीटर का AI इन इनपुट्स को “डेटा सीड” के रूप में उपयोग करता है ताकि यह पता लगाया जा सके कि किसी विशेष पॉडकास्ट एपिसोड में गलत सूचना की चर्चा होने की संभावना है या नहीं।

क्या यूट्यूब का पॉडकास्ट प्रयोग शुरू होने से पहले ही खत्म हो गया है?

ब्लूमबर्ग की रपट की मानें तो एनपीआर, स्लेट और द न्यूयॉर्क टाइम्स के साथ यूट्यूब के पॉडकास्ट सौदे का अपेक्षित परिणाम नहीं मिल रहा है। कहा जा रहा है कि समस्या यूट्यूब की पॉडकास्ट माध्यम की समझ की कमी से उपजी है। वीडियो के विपरीत, पॉडकास्ट में आकर्षक और सूचनात्मक सामग्री की आवश्यकता होती है जिसे दर्शक अन्य काम करते समय सुन सकते हैं। यूट्यूब का दृष्टिकोण ऑडियो के लिए अपनी वीडियो सामग्री का पुनरुत्पादन करना था, जो श्रोताओं के साथ प्रतिध्वनित नहीं हुआ।

यूट्यूब के एल्गोरिदम को ऐसे वीडियो दिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो दर्शकों को लंबे समय तक जोड़े रखने की संभावना रखते हैं, जिसका अर्थ है कि छोटे वीडियो बेहतर प्रदर्शन करते हैं। दूसरी ओर, पॉडकास्ट आमतौर पर लंबे होते हैं और दर्शकों से अलग तरह के जुड़ाव की आवश्यकता होती है।

यूट्यूब के एल्गोरिदम पॉडकास्ट के लिए अनुकूल नहीं हैं। यूट्यूब के एल्गोरिथम को ऐसे वीडियो दिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो दर्शकों को लंबे समय तक जोड़े रखते हैं, जिसका अर्थ है कि छोटे वीडियो बेहतर प्रदर्शन करते हैं। पॉडकास्ट आम तौर पर लंबे होते हैं और दर्शकों से अलग तरह के जुड़ाव की आवश्यकता होती है। एक अन्य कारक यह है कि यूट्यूब के पॉडकास्ट सौदों को उसके प्लेटफॉर्म में दफन कर दिया गया है, जिससे उन्हें उपयोगकर्ताओं के लिए खोजना मुश्किल हो गया है। इसने उपयोगकर्ताओं के लिए इन पॉडकास्ट को ढूंढना और उनसे जुड़ना मुश्किल बना दिया है, जिसने कम जुड़ाव संख्या में योगदान दिया है।

जब तक यूट्यूब इन मुद्दों को संबोधित नहीं करता, तब तक इसकी पॉडकास्ट महत्वाकांक्षाओं के सफल होने की संभावना क्षीण ही दिखती है।

अन्य मिश्रित खबरें

  • मीडिया विश्लेषण कंपनी SMI के अनुसार, अमेरीका में पॉडकास्ट विज्ञापन खर्च साल-दर-साल 43.7% बढ़ा था। कंपनी का कहना है, “आर्थिक दबावों के कारण पॉडकास्ट पर विज्ञापन में किसी तरह की कमी नहीं आई है।” पॉडकास्टिंग में सभी डिजिटल ऑडियो खर्च का 26% है, हालांकि: अधिकांश स्ट्रीमिंग ऑडियो में जाता है।
  • स्पॉटिफाई फ्रांस, स्पेन और इटली में “ऑडियंस नेटवर्क लॉन्च” कर रहा है। “SPAN” को पिछले साल जर्मनी में लॉन्च किया गया था। यह एक विज्ञापन मार्केटप्लेस है जो ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, अमेरीका और ब्रिटेन में भी उपलब्ध है, और विज्ञापनदाताओं को स्पॉटिफाई प्लेटफ़ॉर्म पर और इसके इतर श्रोताओं के साथ जुड़ने का मंच प्रदान करता है।
  • पॉडकास्ट सुनने वाले ऐप्स की लड़ाई में नवीनतम समाचार ये है कि अमेज़ॉन म्यूजिक कुछ ऑस्ट्रेलियाई श्रोताओं को अपने प्लेटफॉर्म पर पॉडकास्ट सुनने के एवज में 5 आस्ट्रेलियाई डॉलर (USD 3.39) का वाउचर भेंट कर रहा है। हमें बताईये अगर आपको ये गाजर, हमारा मतलब है कि वाउचर मिला हो।

पॉडकास्ट संबंधी नौकरियाँ

  • अतिथि वक्ता (Change Leaders): आजकल बाजार में बहुत सारे कोर्स और डिग्रियां उपलब्ध हैं लेकिन 2-3 साल के डेटा प्रोफेशनल्स इस बात से अनभिज्ञ हैं कि कौन सा दृष्टिकोण उन्हें अपने करियर में आगे बढ़ने में मदद करेगा। “डेटा प्रोफेशनल्स स्टोरीज़” पॉडकास्ट में नवोदित डेटा पेशेवरों के लिये जानकारी साझा की जाती है। अगर आप एक अनुभवी डेटा प्रोफेशनल हैं तो अतिथि वक्ता के रूप में इस पॉडकास्ट में अपना योगदान दे सकते हैं। आप यहाँ पर अपनी प्रोफ़ाइल लिंक के साथ संपर्क कर सकते हैं।
  • पॉडकास्ट प्रोडक्शन इंटर्न (योरस्टोरी, बेंगलुरु): योरस्टोरी मीडिया 6 महीने की सशुल्क इंटर्नशिप के लिए एक पॉडकास्ट प्रोडक्शन इंटर्न की तलाश में है। आदर्श उम्मीदवार के पास निम्नलिखित कौशल होने चाहिए: पॉडकास्ट के निर्माण और संपादन का 1-2 साल का अनुभव, या किसी कॉलेज/विश्वविद्यालय के पॉडकास्ट की प्रोडक्शन टीम में होना। पॉडकास्ट और ऑडियो संपादन सॉफ़्टवेयर में विशेषज्ञता, जैसे कि Adobe ऑडिशन, Podcastle या कोई अन्य ऑडियो संपादन सॉफ़्टवेयर – और वास्तव में पॉडकास्ट बनाने और संपादित करने में सक्षम होना चाहिए। अधिक जानकारी और आवेदन के लिये यहाँ जायें
  • पॉडकास्ट प्रोडक्शन इंटर्न (चेजुबा, हैदराबाद, तेलंगाना): जानकारी और आवेदन की कड़ी

उल्लेखनीय पॉडकास्ट

ड्रिंक फ्रॉम द वेल (अंग्रेजी) 🆓

सीईओ और वोकल लीडरशिप विशेषज्ञ टीना डिट्ज़ और उनके मेहमान आजकल के कार्यस्थल के सबसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा द्वारा आज के लीडर्स का मार्गदर्शन करते हैं। मंझे कार्पोरेट लीडरों के अनुभवों और ज्ञान से सीखने के लिए ये एकदम सही पॉडकास्ट है।